फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम के जरिए देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने अपने नवाचारों की शुरुआत की

नई शिक्षा नीति के मूल्यों के साथ, देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने एक फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिससे तकनीक आधारित शिक्षा के प्रतिभागियों का बेहतर उपयोग किया जा सके। इस कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों को छात्रों के समग्र विकास के लिए तकनीक आधारित शिक्षा की प्रभावी उपयोगिता की विचार करने का अवसर मिलता है।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च (NITTTR), चंडीगढ़ के सहयोग से, देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने सोमवार को मांडूवाला कैम्पस में दस दिनों के फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में, NITTTR चंडीगढ़ के मीडिया इंजीनियरिंग विभाग के हेड प्रोफेसर एसएस पटनायक ने उद्घाटन किया और इसमें छात्रों के समग्र विकास की दिशा में तकनीक आधारित शिक्षा के प्रभावी उपयोग का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि छात्रों को डिजिटल कौशलों से लैस करना, चुनौतियों का समाधान निकालने के लिए आवश्यक है और इससे उनके भविष्य की राह रोशन हो सकती है। उन्होंने नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के बारे में भी अपनी राय साझा की।

सभी की उपस्थिति में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. प्रीति कोठियाल ने भी संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षकों को आधुनिक तकनीकी आधारित ज्ञान से सशक्त करना आवश्यक है। यही कारण है कि छात्र चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सकते हैं।

इस दस दिनी कार्यक्रम में प्रभावी पाठ्यक्रम तैयार करने के तरीके, दृश्य माध्यमों के लिए आकर्षक विषय सामग्री बनाने का कौशल, ब्लूम्स टैक्सोनमी, प्रभावी मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण, कैमरा का उपयोग और वर्चुअल प्रयोगशाला के माध्यम से शिक्षा को मजबूती देने के तरीके, एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण, आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम में उपस्थित विशेषज्ञ व्यक्तियों में प्रोफेसर सुनील दत्त, अनुराग सोनी, डॉ सुनीति दत्त, इंजीनियर कमलदीप, डॉ आरके त्रिपाठी, डॉ संदीप शर्मा, डॉ एके जायसवाल, डॉ पंकज राणा आदि शामिल थे।

यह फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम दिखाता है की विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति के परिवर्तनात्मक सिद्धांतों को शिक्षात्मक प्रथाओं के साथ मेल करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। आधुनिक शैक्षिक उपकरणों और तकनीकों को अपनाकर, शिक्षक छात्रों को एक सदैव बदलते शैक्षिक मानचित्र में सफलता पाने की मार्गदर्शन कर रहे हैं। यह पहल दिखाती है कि देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने आधुनिक आवश्यकताओं और तकनीकी प्रगतियों के साथ शिक्षा के भविष्य को आकार देने के लिए अपने समर्पण को प्रमोट किया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *