रोबॉटिक सॉफ्टवेयर के विकास पर ५ दिवसीय समीक्षा कार्यक्रम एवं कार्यशाला का आयोजन

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में एक कार्यशाला की शुरुआत हुई, जिसमें कंप्यूटर विशेषज्ञों द्वारा रोबोटिक प्रॉसेस ऑटोमेशन पर आधारित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई. कार्यशाला का उद्देश्य रोबोटिक सॉफ्टवेयर के विकास और उसके विभिन्न क्षेत्रों में इस्तेमाल की जा रही है।

स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटिंग ने सोमवार को देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी एकेडेमी ऑफ तमिलनाडु के सहयोग से पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया, जिसमें आईसीटी अकादमी के प्रशिक्षक रघुवेन्द्र सिंह ने रोबोटिक प्रणाली पर चर्चा की।

उस समय, उन्होंने शिक्षकों को रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) पाठ्यक्रम का डिज़ाइन और विकास बताया। उन्होंने कहा कि रोबोटिक प्रॉसेस आधारित प्रणालियों के निर्माण और कार्यान्वयन में छात्रों के लिए बहुत सारी संभावनाएं हैं क्योंकि ये आज बहुत से क्षेत्रों में उपयोग में लाए जा रहे हैं। इसके लिए UI Path उत्पादों के लिए आरपीए डिज़ाइन और विकास रणनीति और कार्यप्रणाली को जानना आवश्यक है।

देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों से आए शिक्षकों ने कार्यशाला में रोबोटिक आधारित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की, साथ ही लैब में रोबोटिक सॉफ्टवेयर सिस्टम का प्रदर्शन भी किया। पांच दिनों तक चलने वाली कार्यशाला में इंट्रोडक्शन टू आई पाथ, डेटा मैनीपुलेशन, वेब एक्सट्रैक्शन और रोबोटिक प्रॉसेस ऑटोमेशन जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

कार्यक्रम में उपकुलपति डॉ. डॉ आरके त्रिपाठी ने रोबोटिक प्रॉसेस ऑटोमेशन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। वहीं, डीन स्कूल डॉ. रितिका मेहरा ने रोबोटिक प्रॉसेस ऑटोमेशन के कई पहलुओं पर चर्चा की।

रजिस्ट्रार डॉ. पंकज राणा, आईसीटी एकेडेमी के संयोजक आदित्य सिंह और अन्य लोग इस दौरान उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *